7 – 12 लाख के बजट मे 5 बेस्ट कॉम्पैक्ट SUVs,आपके लिए कौन सी है बेहतर?

7 - 12 लाख के बजट मे 5 बेस्ट कॉम्पैक्ट SUVs,आपके लिए कौन सी है बेहतर

भारत मे कारो के लिए कॉम्पैक्ट एसयूवी (Compact SUV) सेगमेंट बेहद पॉपुलर है और इस सेगमेंट मे भारत मे बहुत सारी कारे आती है.कॉम्पैक्ट SUV यानी एक ऐसी गाड़ी जो साइज में जरूर छोटी हो, लेकिन दिखने में एक एसयूवी की तरह हो और चलाते समय भी एक SUV का अहसास कराये.तो आज हम यहा आपको इस सेगमेंट मे आने वाली कई कारे बताने जा रहे है तो आइए जानते हैं कौन सी कॉम्पैक्ट एसयूवी आपके लिए बेस्ट है.

7 से 12 लाख रुपये के बजट की बेस्ट कॉम्पैक्ट SUV कारें-

 1.Hyundai Venue

Hyundai Venue

मॉडर्न फीचर के साथ आने वाली हुंडई की वेन्यू भारत मे बहुत लोकप्रिय है.इसे साल 2019 मे लांच किया गया था इसकी लुक और स्टाइल की बात करें तो इसकी बनावट क्रेटा से थोड़ी मिलती है. और ग्रिल का डिजाइन इनोवेटिव है और उसमें डार्क क्रोम का इस्तेमाल किया गया है. इसका रियर लुक भी खूबसूरत है टेललैंप में LED लगे हुए हैं जो क्रिस्टल इफेक्ट में आते है. कंपनी इस कार को कनेक्टेड कार कहती है क्योंकि ये कार आपके मोबाइल फोन से कनेक्टेड रहती है. और कई सारे फीचर्स को आप अपने फोन के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं. जैसे गाड़ी को लॉक-अनलॉक, इंजन स्टार्ट करना या बंद करना, AC ऑन-ऑफ आदि. साथ ही वेन्यू में फीचर्स की भी कोई कमी नहीं है. सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, कूल्ड ग्लोव बॉक्स. टॉप वेरिएंट्स में 6 एयरबैग फीचर्स मिलते हैं.

 2.Tata Nexon

Tata Nexon

कॉम्पैक्ट सेगमेंट में टाटा मोटर्स की नेक्सॉन किसी भी हालत मे पीछे नहीं हटने वाली है. ये गाड़ी अपनी कम कीमत और फीचर्स के लिए पॉपुलर है. साइज में जरूर ये छोटी है लेकिन इसकी रोड प्रेजेंस काफी अच्छी है. खास कर कूप INSPIRED AERODYNAMIC SHAPE. पिछले हिस्से को X-factor शेप देने  की कोशिश की गई है. नेक्सॉन के इंटीरियर को भारतीय खरीदारों के जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसी वजह से इसमें सामान रखने के लिए कई बॉक्स बने हुए हैं. डैशबोर्ड को थ्री कलर टोन थीम पर बनाया गया है. और इसका इंटीरियर भी काफी लाजवाब है. साथ ही अब इसमें भी कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं. इसमें तीन ड्राइव मोड मिलते हैं और इस तरह के फीचर किसी भी गाड़ी में नहीं है.

3.Maruti Suzuki Vitara Brezza

Maruti Vitara Brezza

मारुति विटारा ब्रेजा नए अवतार में आ गई है. और ये गाड़ी अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी रही है.क्यो कि भारत मे मारुति सुज़ुकी कि गड़िया काफी सेल होती है.और लुक मे इसका फ्रंट डिजाइन बोल्ड और मस्कूलर है. ग्रिल पर बड़े साइज का क्रोम लाइन दिया गया है. साथ ही कॉम्पैक्ट SUV में ये पहली गाड़ी है जिसमें डुअल कलर पेंट वर्क मिलता है. इसके इंटीरियर में उतने फीचर्स नहीं है जितने की इस सेगमेंट की बाकी गाड़ियों में है. अब ये सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ मिलेगी.

 4.Ford Ecosport

Ford EcoSport

फोर्ड इकोस्पोर्ट एक इंटरनेशनल गाड़ी है जो दूसरे देशों में भी इसी नाम से बिकती है. बड़े साइज के ग्रिल और बॉडी के उपर शार्प कट लाइन के साथ टेलगेट में स्पेयर व्हील इसे मस्कूलर लुक देता है. इकोस्पोर्ट का इंटीरियर फीट और फिनिश के मामले में काफी अच्छा है. इसके इंटीरियर में सिंगल कलर है. और फीचर्स मे सनरूफ, 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और 6 स्पीड गियर दिये है जो इसके खरीदारों को आकर्षित करती है.

5.Mahindra XUV3OO

Mahindra XUV3OO

महिंद्रा की XUV300 को टिवोली के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है लेकिन भारतीय बाजार को ध्यान में रख कर. इसी वजह से ये दिखने में ये महिंद्रा की बाकी गाड़ियों से अलग दिखती है. बोनट पर बड़े साइज के क्रिज लाइन दिए गये हैं. ग्रिल पर क्रोम और बड़े साइज के DRL इसको और अलग दिखते है. और इसका इंटीरियर काफी खूबसूरत है. डुअल टोन इंटीरियर के साथ इसके टॉप वेरिएंट में लेदर सीट्स मिलते हैं. महंगी गाड़ियों की तरह इसमें टू जोन एसी दिया गया है. स्टेयरिंग के लिए तीन मोड दिए गए हैं जो इस सेगमेंट की किसी भी गाड़ी में नहीं है.ये फीचर भी अपने आप मे लाजवाब है.

कॉम्पैक्ट SUV खरीदने से पहले जानने वाली बातें–

कॉम्पैक्ट SUV के खरीदार ये बात जानना चाहते हैं कि क्या मेरी गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस कितना है. क्योंकि भारतीय सड़कों और स्पीडब्रेकर का हाल सबको पता है. तो ग्राउंड क्लियरेंस के मामले में टाटा की नेक्सॉन बाजी मार लेती है क्योंकि इसकी ग्राउंड क्लियरेंस 209 मिलीमीटर है जबकि सबसे कम महिंद्रा XUV300 का है.

बूट स्पेस के मामले मे कौन है बेहतर SUV

कॉम्पैक्ट SUV है तो बूट स्पेस भी बेहतर होना चाहिए. क्योंकि सफर के दौरान लोग ज्यादा से ज्यादा बूट स्पेस वाली गाड़ी चाहते हैं. तो बूट स्पेस के मामले में भी टाटा की नेक्सॉन सबसे आगे हैं. क्योंकि इसमें 405 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. साथ ही सबसे कम जगह महिंद्रा की XUV3OO में मिलता है.

बेहतर इंजन वाली SUV

इंजन की बात करें तो मारुति विटारा ब्रेजा को छोड़ दें तो सभी गाड़ियों में पेट्रोल के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है. इंजन के लिहाज से ब्रेजा और इकोस्पोर्ट में 1.5 लीटर का इंजन है. जबकि बाकी में 1.2 लीटर का इंजन मिलता है. किसमें कितना पावर है तो पावर के मामले में फोर्ड की इकोस्पोर्ट बाजी मार लेती है. क्योंकि इसमें 123bhp पावर मिलता है.

बेहतर माइलेज वाली SUV

इंडिया मे माइलेज का ज्यादा ध्यान दिया जाता है. तो माइलेज के मामले से इकोस्पोर्ट पीछे रह जाती है. क्योंकि कंपनी के अनुसार इसकी माइलेज 15 kmplहै. खरीदारी करते वक्त अंतिम फैसला, कितने में मिलगे यानी इनकी कीमत तय करती है कि लेनी चाहिए या नहीं. कीमत के लिहाज से हुंडई वेन्यू बाजी मार लेती है और इसी गाड़ी में सबसे ज्यादा फीचर भी मिलते हैं.

Subscribe To Our Newsletter
Enter your email to Receive a Technology News round-up of our best posts.
इस News को Share करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.