ऐसी अजीबोगरीब गाड़ियां,जिन्हे देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान,Auto Expo मे हुई थी पेश

ग्रेटर नोएडा में पांच फरवरी से 12 फरवरी तक चले ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2020) में कई नई गाड़ियां पेश की गईं।वहीं इसमें कुछ कारें ऐसी भी रहीं जो दिखने में बेहद अजीबोगरीब थीं, जिन्हें देख कर वहां आए दर्शक भी हैरान रह गए।तो आइये हम भी जानते हैं कि ऐसा क्या खास है इन कारो मे…..

Renault Symbioz

Renault-Symbioz

कार बनाने वाली फ्रेंच कार कंपनी रेनो ने ऑटोनोमस क्षमता वाली इलेक्ट्रिक कार Symbioz कॉन्सेप्ट पेश की है, इस कार कि खासियत है कि यह अपने आप चलती है और पीछे के पहियों में दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं। इस कार को चलाने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ेगी तो ये कार पूरी तरह से बिलकुल अलग होने वाली है और शायद ही आपने ऐसी कार देखी होगी

तो आइये जानते है अगली कार के बारे मे……

Hyundai Elevate

जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि यह ह्यूंदै की यह चलने वाली कॉन्सेप्ट कार है, जो मॉड्यूलर ईवी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इस कार की खासियत यह है कि यह अलग-अलग परिस्थिति के मुताबिक खुद को एडजस्ट कर लेती है। इसमें रोबोटिक लैग्स दिए गए हैं, साथ ही व्हील हब प्रोपल्जन मोटर दिए गए हैं। इसीलिए ह्यूंदै का दावा है कि इस कार का प्रोडक्शन वर्जन प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप आदि में लोगों की जान बचाने में बेहद कारगर साबित होगा। तो है न कमाल कि कार मजा भी आने वाला है और साथ मे जान भी बचाई जाएगी.

तो आइये मिलाते है आपको ऐसी है एक और कार से …..

Renault Twizy

रेनो ने इस ऑटो एक्सपो में अपनी छोटी कार का कॉन्सेप्ट भी पेश किया था। असल में यह क्वॉड्रिसाइकिल है, जिसे पहली बार भारत में पेश किया गय था। Renault Twizy सिंगल सीटर इलेक्ट्रिक कार्गो व्हीकल है, जो फुल चार्जिंग में 100 किमी तक चल सकती है इसे आप सिटी मे मजे के साथ चला सकते है और इसका लुक इसे और शानदार बनाता है.

तो आइये मिलाते है आपको ऐसी है एक और कार से …..

Hyundai Kite

ह्यूंदै ने ऑटो एक्सपो में अपनी बिना दरवाजों की कार का कॉन्सेप्ट भी पेश किया। न ही इस कार में छत है, न ही खिड़की और न ही दरवाजे। यह कार सड़क और पानी दोनों जगहों पर चल सकती है। मोनोकॉक चैसिस पर बनी इस कार में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पहियों में चार ब्रशलेस इंजन और पानी में चलने के लिए वाटरजेट टरबाइन सिस्टम दिया गया है। इस कॉन्सेप्ट कार में चैसिस लगाई गई है, इसकी चौड़ाई 1455 मीटर और लंबाई 3745 एमएम है।इसे आप रेसिंग कार मान सकते है.

तो आइये मिलाते है आपको ऐसी है एक और कार से …..

Mahindra Funster

महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो से पहले ही इस का टीजर जारी किया था। स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक व्हीकल फनस्टर में 313 एचपी की डुअल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इनमें दो दरवाजे दिए गए हैं। इसमें 59.1 kWh की बैटरी मिलेगी, जिसकी रेंज सिंगल चार्ज में 520 किमी होगी। जो कि अब तक किसी कार मे नहीं मिलती फ्रंट में फ्लॉटिंग टेललैंप्स. स्पोर्ट्स शू इंस्पायर्ड व्हील आर्क मिलेगा। इसकी टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटा तक होगी और पांच सेकंड में यह 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेगी।इसीलिए महिंद्रा इस कार से बड़ी आस लगाए हुए है.

Tata Sierra EV

ऑटो एक्सपो में टाटा ने अपनी 90 दशक की एसयूवी सियेरा का कॉन्सेप्ट पेश किया। लेकिन इस बार इसे इलेक्ट्रिक में बनाया गया है। टाटा के लेटेस्ट ALFA आर्क प्लेटफार्म पर बनी है। सियारा पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। इसमें कर्व्ड रिअर विंडो दी गई है, जैसी पुरानी सिएरा में दी गई थी। नई सिएरा ईवी H2X कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है।

और आखिर मे मिलाते है आपको मारुति कि….

Maruti Suzuki Futuro-e

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में अपनी इस भविष्य की कार का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया। एसयूवी कूपे जैसी दिखने वाली यह गाड़ी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक दोनों में मिलेगी। Maruti Suzuki ने अपनी इस कॉन्सेप्ट कार को मिशन ग्रीन मिलियन थीम पर बनाया (डिजाइन) है। आरामदायक सीटिंग अनुभव के लिए इसमें फ्लैक्सिबल ट्रैवल सीट्स दिए गए हैं। इसमें आपको ब्लू और आइवरी हाई कॉन्ट्रास्ट कलर स्कीम मिलेगा। वहीं, ग्रीन कॉन्सेप्ट को देखते हुए इसमें फ्लोटिंग कॉन्सेप्ट इंटीरियर दिया गया है। मारुति का कहना है कि यह एसयूवी कूपे इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड दोनों में मिलेगी।

तो आपने अभी तक जिन कारो को देखा ये भविष्य मे बहुत जल्द लांच होने वाली है और आप इन्हे खरीद भी पाएंगे…

Subscribe To Our Newsletter
Enter your email to Receive a Technology News round-up of our best posts.
इस News को Share करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.